जॉगिंग के फायदे Options

Wiki Article



दौड़ने से हमारा शरीर कुछ रसायन बनाता है, जिससे हम ज्यादा खुश और एनर्जी महसूस करते हैं।

Quick Lifestyle Hindi supplies written content of standard character that is definitely created for informational uses only. The written content will not be intended to certainly be a substitute for Expert professional medical suggestions, prognosis, or procedure.

जॉगिंग करने से शरीर की मांसपेशियां और हड्डियां दोनों मजबूत होती हैं।

१३. आपकी पाचन क्रिया को बढ़ाता है बहुत से लोग यह कहते हैं कि वह खाना खाते हैं तो उनके पेट में गैस बन जाती है इसीलिए तो हर कोई कहता है कि खाना खाने के बाद थोड़ा सा वॉकिंग जरूर करें

(और पढ़े – ट्रेडमिल एक्सरसाइज करने के तरीके और फायदे…)

कहीं दिमाग में कीड़े की वजह से तो नहीं हो रहा सिर दर्द...हो जाएं सतर्क नहीं तो खोखली हो जाएगी खोपड़ी

महिलाओं के लिए, दौड़ने और जॉगिंग करने से ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम कम हो जाता है। इससे स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करने में मदद मिलती है। आजकल ज्यादातर डॉक्टर उन लोगों को दौड़ने या जॉगिंग करने की सलाह देते हैं, जिन्हें शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और हड्डियों से जुडी समस्या होती है। यह साबित भी हो चुका है कि दौड़ने और जॉगिंग करने से हार्ट अटैक के जोखिम को कम किया जा सकता है। इनसे धमनियों की लचीलता बनी रहती हैं और ह्रदय को मजबूती मिलती है। इस प्रकार हार्ट अटैक की read more संभावना कम हो जाती है।

हार्ट पेशेंट को जॉगिंग या रनिंग नहीं करना चाहिए।

मसल्स के लिए ईवनिंग वॉक के फायदे है बहुत

क्रॉनिक डिजीजेस : गहराई से समझें एशिया की स्थिति को

जो लोग डिप्रेशन में रहते हैं, उनके लिए इवनिंग में वॉक करना या जॉगिंग करना काफी फायदेमंद है। आप जब दिनभर ऑफिस में काम करके दिमागी रूप से और शारीरिक रूप से थक जाते हैं, तो ईवनिंग में जॉगिंग या वॉक करने से आपको रिलीफ मिलता है।

परेशान न हों, हम आपको स्पैम नहीं करेंगे और आप हमें कभी भी अनसबस्क्राइब कर सकती हैं

जॉगिंग करने से आपके शरीर के सभी हिस्सों को टोन करने में मदद मिल सकती है। यह आपके शरीर की मसल्स को टोन करने के साथ-साथ कैलोरी बर्न करने के लिए भी एक अच्छी एक्सरसाइज है। अगर आप अपने फिटनेस रूटीन में जॉगिंग को शामिल करना चाहती हैं तो इससे पहले जान लें कि इसे कैसे किया जाता है और इसके क्या-क्या फायदे हैं-

अगर आपको सांस से संबंधित परेशानी रहती है, तो भी जॉगिंग या रनिंग न करें

Report this wiki page